उत्तराखंड में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षाएं 1 मार्च से (Uttarakhand board exam schedule 2019)

uttarakhand board exam schedule 2019

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है (Uttarakhand board exam schedule 2019 has been declared.)। परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होकर 26 मार्च तक चलेंगी (Exams will start on 1st March and will be held till 26th of March)। प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक फरवरी से 24 फरवरी तक संपन्न होंगी (Practical examinations will be held between 1st February  to 24th February)।
इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी परिषद ने शुरू कर दी है। पहले चरण में परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया गया। बुधवार को परिषद की सचिव डॉ. नीता तिवारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा कार्यक्रम पर चर्चा की गई। चर्चा के बाद परीक्षा कार्यक्रम तय किया गया। एक मार्च से इंटर व दो मार्च से हाईस्कूल की परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षा हर साल की भांति इस बार भी एक ही पाली में प्रात: दस बजे से अपराह्न एक बजे तक होगी। परीक्षार्थियों को पौने दस बजे तक परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा। 15 मिनट तक का समय प्रश्नपत्र पढऩे के लिए दिया जाएगा। हाईस्कूल की परीक्षा 25 मार्च को संस्कृत व इंटर की परीक्षा 26 मार्च को समाजशास्त्र विषय के साथ खत्म होगी। इस बार प्रदेश में 1313 विद्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 231 केंद्र संवेदनशील व 27 अतिसंवेदनशील हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए 2,74817 परीक्षार्थी पंजीकृत है। हाईस्कूल में 1,49950 व इंटर में 1,24867 परीक्षार्थी शामिल हैं।

परीक्षा कार्यक्रम की विस्तृत सूची नीचे संलग्न की गयी है (Uttarakhand board exam datesheet 2019 has been given in the details below.)

Uttarakhand board exam shedule 2019 1

Uttarakhand board exam shedule 2019 2

यह भी पढ़ें :

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गहलोत को दी राज्य की कमान

पौड़ी के ‘बंटी’ को फांसी पर लटकाने की मांग-  समाचार उत्तराखंड

उत्तरकाशी के मोरी में लगी भीषण आग, ६ दुकाने जलकर ख़ाक

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार की नयी योजना

जब ससुर ने बहू के लिए खोजा लड़का, बेटी की तरह नाम आँखों से किया विदा, देखिए तस्वीरें

 

Releated Post