नहीं रहे सोमनाथ – दिल के दौरे से कोलकाता में निधन

somnath Died

नहीं रहे सोमनाथ(somnath chatterjee) – दिल के दौरे से कोलकाता(kolkata)  में निधन(Heart attack died) –

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का सोमवार की सुबह हल्के दिल के दौरे से पीड़ित होने के बाद आज सुबह 8 :15 पर  कोलकाता में निधन हो गया । सोमनाथ चटर्जी  89 वर्ष के थे ।

  • गुर्दे से संबंधित जटिलताओं के कारण मंगलवार को कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती होने के बाद श्री चटर्जी पिछले पांच दिनों से वेंटिलेटर पर थे ।
  • जून में उन्हें एक हीमोराजिक स्ट्रोक का सामना करना पड़ा और उन्हें एक महीने से ज्यादा समय तक अस्पताल में भर्ती कराया गया था ।
  • श्री चटर्जी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के पहले पांच साल के कार्यकाल (2004-2009) में अध्यक्ष थे और संसद के लोअर हाउस में दस बार चुने गए थे।
  • सीपीआई-एम ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा देने से इनकार करने के लिए जुलाई 2008 में उन्हें कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-मार्क्सवादी (सीपीआई-एम) से निष्कासित कर दिया था।

पिछले महीने, पूर्व अध्यक्ष को एक रक्तचाप स्ट्रोक का सामना करना पड़ा था। उनकी हालत में सुधार के बाद, उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी गई। लेकिन तीन दिन बाद, मंगलवार को, उसे फिर से अस्पताल में भर्ती कराया जाना पड़ा।

अगस्त माह में देश के दो राजनीतिक स्तम्भों, दक्षिण के दिग्गज नेता करुणानिधि के निधन के बाद पूर्व के दिग्गज नेता सोमनाथ का निधन को भारत देख चुका है

उत्तराखण्ड मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्री सोमनाथ चटर्जी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति व शोक संतप्त परिवारजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है। ‘‘स्व. श्री सोमनाथ चटर्जी ने संसदीय लोकतंत्र को मजबूती दी। उनके निधन से भारतीय राजनीति को अपूरणीय क्षति हुई है।’’

Releated Post