उत्तराखंड: सर्दी के मौसम में निकाय चुनावों की सियासी गर्माहट

local body election uttarakhand

सूबे के विभिन्न निकायों में आजकल सियासी गर्माहट देखने को मिल रही है। ताजा जानकारी के अनुसार प्रदेश के 84 नगर निकायों में महापौर, नगर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्ष समेत पार्षद, सभासद और सदस्य के 1148 पदों के लिए 5470 प्रत्याशियों ने मैदान में ताल ठोकी है। इनमें महापौर पद पर 70, पालिका अध्यक्ष पद पर 347 और नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर 245 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं, सभी निकायों में पार्षद, सभासद और सदस्य पदों पर 4808 ने नामांकन दाखिल किया है। हालांकि, चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सही संख्या नामांकन वापसी के बाद ही स्पष्ट होगी।

प्रदेश में 84 नगर निकायों के लिए चुनाव हो रहे हैं। इस बार चुनाव निकायों के नए परिसीमन के बाद हो रहे हैं। इनमें कई ग्रामीण क्षेत्रों को निकायों में शामिल किया गया है। पहली बार निकाय चुनावों में शामिल हो रहे इन क्षेत्रों में चुनाव को लेकर जबरदस्त उत्साह का माहौल है। निर्वाचन आयोग में उपलब्ध आंकड़ों पर नजर डालें तो नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने तक ऊधमसिंह नगर के दो नगर निगमों में महापौर पद पर 23 प्रत्याशी मैदान में हैं। नगर पालिका में अध्यक्ष पद के लिए 74 और नगर पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए 59 ने दावेदारी की है।

देहरादून व ऋषिकेश नगर निगम के लिए 18 प्रत्याशियों ने महापौर पद पर दावा किया है। जिले की नगर पालिकाओं में अध्यक्ष पद के लिए 16 प्रत्याशी मैदान मे हैं। पौड़ी जिले में कोटद्वार नगर निगम में महापौर पद पर 11 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिले की नगर पालिकाओं में अध्यक्ष पद पर 14 और पंचायत अध्यक्ष पद पर 10 ने नामांकन किया है। हरिद्वार जिले में महापौर पद पर नौ, नगर पालिका अध्यक्ष पदों पर 46 और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों पर 60 ने नामांकन किया है।

इसके अलावा अल्मोड़ा जिले की नगर पालिकाओं में अध्यक्ष पद पर 14 और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों पर आठ लोगों ने नामांकन किया है। चंपावत जिले में नगर पालिका अध्यक्ष पदों पर 10 और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों पर आठ ने नामांकन किया है। पिथौरागढ़ में नगर पालिका अध्यक्ष पदों पर 20 और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों पर 12 ने नामांकन किया है। बागेश्वर में नगर पालिका अध्यक्ष पदों पर 13 और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों पर तीन ने नामांकन किया है।

टिहरी गढ़वाल में नगर पालिका अध्यक्ष पदों पर 40 और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों पर 32 ने नामांकन किया है। चमोली में पालिका अध्यक्ष पदों पर 36 और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों पर 15 ने नामांकन किया है। उत्तरकाशी में नगर पालिका अध्यक्ष पदों पर 16 और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों पर आठ लोगों ने नामांकन किया है। रुद्रप्रयाग में नगर पालिका अध्यक्ष पद पर आठ तो नगर पंचायत अध्यक्ष पदों पर सात ने नामांकन किया है।

निकाय चुनावों से ठीक पहले शासन ने आईएएस अधिकारीयो में विभागों और पीसीएस अधिकारियों का किया फेरबदल।

  • आईएएस आलोक शेखर तिवारी को कई और विभागो का पदभार सौपा गया।
  • आईएएस ज्योति यादव को कई और विभागों का कार्यभार सौंपा गया।
  • आईएएस रमेश कुमार सुधांशू को सचिव, शहरी विकास विभाग से अवमुक्त किया गया। बाकी विभाग रहेंगे।
  • पीसीएस राजेन्द्र प्रसाद यादव को अपर सचिव गृह विभाग और अपर महानिरीक्षक कारगर बनाया गया।
  • पीसीएस योगेश सिंह को पौड़ी का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।
  • पीसीएस तुषार सैनी को पिथौरागढ़ का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।
  • पीसीएस अपूर्वा सिंह को देहरादून का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।
  • पीसीएस मोनिका को अल्मोड़ा का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।
  • पीसीएस रविन्द्र कुमार जुवाठा को टिहरी का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।
  • पीसीएस आकाश जोशी की उत्तरकाशी का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।
  • पीसीएस अपर्णा ढाडियाल को पौड़ी का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।
  • पीसीएस वरुण अग्रवाल को पिथौरागढ़ का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।
  • पीसीएस सोहन सिंह को हरिद्वार का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।
  • पीसीएस राहुल शाह को अल्मोड़ा का डिप्टी कलेक्टर बनाया गया।

यह भी पढ़ें :

निवेशकों का शिखर सम्मेलन संपन्न : 1,20,150 करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित

जानिए IPC में महत्वपूर्ण धाराओं का मतलब ….

अडाणी करेंगे उत्तराखंड के विकास में सहयोग

डिजिटल साक्षरता का नया नाम – भामाशाह डिजिटल परिवार योजना

Releated Post