केरल पीड़ितों को समर्पित तीसरे टेस्ट की विजय: 5 मैचों की श्रृंखला में भारत तीसरा टेस्ट जीता

kohli dedicates win to kerala victims
नॉटिंगम
नॉटिंगम टेस्ट में मेहमान भारतीय टीम ने 203 रनों से शानदार जीत हासिल की है । अश्विन ने एंडरसन को 11 रन पर चलता किया। कल शाम तक इंग्लैंड के 9 खिलाड़ी आउट हो चुके थे।   उसने मेजबान इंग्लैंड को 521 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में इंग्लैंड टीम ने पांचवे दिन 105 ओवर में सिमट गयी । जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी से भारत ने मेजबान टीम पर आसानी सी विजय पा ली इस टेस्ट से पहले बुमराह अनफिट होने के कारण मैच नहीं खेल पाए थे । विराट कोहली अब महेंद्र धोनी के बाद जीत प्रतिशत में भारत के दूसरे सफलतम कप्तानों में शामिल हो गए हैं।  कोहली ने अब तक कुल 22 टेस्ट कपतान के रूप में जीते हैं।

most wins

कोहली को शानदार शतक के लिए मैन ऑफ़ द मैच

इस मैच में अपना पहली पारी में शानदार 97 रन  व् दूसरी पारी में  २३वां टेस्ट शतक (103) लगा चुके विराट कोहली को मैन ऑफ़ द  मैच से भी नवाजा गया।  कोहली ने केरल पीड़ितों का का जिक्र करते हुए इस शानदार जीत को केरल पीड़ितों को समर्पित किया है।  साथ ही उन्होंने अपने तेज गेंदबाजों की जमकर प्रशंसा की है। राहुल के स्लिप में लिए बेहतरीन कैचों की भी कोहली ने तारीफ की।  अपने शतक को अपनी पत्नी बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को डेडिकेट कर  साथ देने का धन्यवाद किया।

जो रुट ने की बटलर की तारीफ, लगातार 12 कैच छूटने पर टीम से नाखुश 

 मैच समाप्ति के बाद जो रुट ने कहा की उनके पास एक मजबूत टीम है विकेट पर कुछ हल्की घास होने के कारण पहले गेंदबाजी का लिया था फैसला।  भारत को श्रेय देते हुए रुट ने पहली पारी में निम्न स्टार के प्रदर्शन को आड़े हाथों लिया।  बटलर के 100 के बारे कहते हुए रुट ने क़हा कि  बटलर में सबसे अच्छी बात यह थी कि उन्होंने दिखाया कि उनके पास एक क्रिकेट मस्तिष्क कितना अच्छा है और उन्होंने स्थिति को कितनी अच्छी तरह से काम किया। यह देखना बहुत अच्छा था कि वह क्या करने में सक्षम है और उम्मीद है कि वह इस श्रृंखला में बहुत सैकड़ों स्कोर कर सकता है।
कुक 11वीं बार बने इशांत के शिकार 
इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 23 रन से की। इशांत ने दोनों ही सलामी बल्लेबाजों को सुबह जल्दी चलता किया। कीटॉन जेनिंग्स (13) दिन की 5वीं गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दे बैठे। इशांत ने अपने अगले ओवर में पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (17) को दूसरी स्लिप में लोकेश राहुल के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड का स्कोर 32 रन पर दो विकेट कर दिया। यह 11वां मौका रहा, जब इंशात ने कुक बो आउट किया। कप्तान जो रूट (13) और ओलिवर पोप (16) ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े। इंग्लैंड के 50 रन 19वें ओवर में पूरे हुए।
रूट और पोप भी सस्ते में हुए आउट
रूट और पोप दोनों हालांकि इस साझेदारी के दौरान अधिकतर समय असहज दिखे। रूट को बुमराह की कोण लेती गेंदों के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, जबकि पोप जोखिम उठाते हुए ड्राइव लगा रहे थे। ये दोनों अंतत: 25वें और 26वें ओवर में पांच गेंद के भीतर पविलियन लौट गए। रूट बुमराह की बाहरी जाती गेंद पर कड़ा प्रहार करने की कोशिश में  दूसरी स्लिप में राहुल को कैच थमा बैठे । पोप भी इसके बाद शमी की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर खराब शॉट खेलकर स्लिप में कैच दे बैठे। कप्तान विराट कोहली ने राहुल के आते गोता लगाते हुए कैच लपका।
चौके से पूरी की सेंचुरी
चाय के बाद बटलर और स्टोक्स ने धीमी और सतर्क शुरुआत की। दोनों ने शुरुआती चार ओवर में सिर्फ एक रन बनाया, लेकिन इसके बाद कुछ आकर्षक शॉट खेले। जीवनदान मिलने के बाद जोस बटलर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने 76वें ओवर में 152वीं गेंद पर चौका लगाकर टेस्ट करियर की पहली सेंचुरी जड़ी।
जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी

बटलर बड़े धैर्य के साथ खेल रहे थे, तभी 81वें ओवर में भारतीय टीम ने नई गेंद ली। कप्तान विराट ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए जसप्रीत बुमराह को आक्रमण पर लगा दिया। बुमराह ने नई गेंद से पहले तो बटलर (106 रन, 176 गेंद, 21 चौके) का शिकार किया, फिर नए बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (0) को पविलियन भेज दिया। बटलर और स्टोक्स के बीच 5वें विकेट के लिए 169 रनों की साझेदारी हुई। बेन स्टोक्स (62 रन, 187 गेंद और 6 चौके) का विकेट हार्दिक पंड्या को मिला, जबकि बुमराह ने क्रिस वोक्स (4) और स्टुअर्ट ब्रॉड (20) को आउटकर अपने 5 विकेट पूरे किए।

Releated Post