बीमा के बारे में जाने इसके फायदे

बीमा क्या है? और कितने प्रकार के होते हैं साथ ही इसके फायदे आपको बताएँगे ! What is Insurance Hindi?

यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है यदि आप Insurance या बीमा क्या है के बारे मैं जानना चाहते हैं, बीमा या Insurance करवाने के फायदे जानना चाहते हैं , या फिर अपने अभी तक अपने परिवार,घर या गाडी का Insurance नहीं करवाया है तो पूरा पोस्ट पड़े – जानकारी के साथ कुछ लिंक भी दी गए है जो बीमा के बारे मैं आपको पूरी डिटेल्स देंगे –

बीमा क्या है ? What is Insurance Hindi ?

यदि इसको हम अगर आसान भाषा में समझना चाहें तो Insurance का अर्थ होता है – एक ऐसी व्यवस्था जिसमें कोई भी एक बीमा कंपनी (Insurance Company) आपके किसी भी प्रकार का नुक्सान, बीमारी, दुर्घटना या मृत्यु में आपको मुआवज़ा देने की गारंटी देता हो। लेकिन बीमा लेने से पहले उनकी सर्तों को पूरी तरह से पड़ जरूर लें .

आज के समय मैं कब क्या हो जाए यह जानना बहुत ही मुस्किल होता है इन्ही बातों से निपटने के लिए इन्सुरांस कंपनी तरह तरह की योजनाओं के साथ मार्कट में में मोजूद रहती है . ताकि आपके दर को कुछ हद तक का किया जा सके . इसके बदले कंपनियां आपसे पैसो के रूप में कुछ फिक्स(fixed) अमाउंट(money) नियत समय पर लेती रहती है .

कई प्रकार के बीमा उपलब्ध हैं और अलग अलग प्रकार के Insurance या बीमा के अलग-अलग फायदे होते हैं। निचे दी गए बीमा योजनाओं को पद कर आप इनकेफायदे जन सकते हैं .

#1 जीवन बीमा योजना क्या है और इसके फायदे (Life Insurance Hindi)

जीवन बीमा योजना या Life Insurance में एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके Policy किये हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उस व्यक्ति के Policy के Nominee को किये हुए Policy के नियमों और शर्तों(Terms and Condition) के अनुसार पैसे दिए जाते हैं।

यह पालिसी लोग खासकर अपने परिवार के लिए छोड़ जाते हैं क्योंकि जीवन का कोई भरोसा नहीं इसलिए ज्यादातर लोग इस Policy को अपनाते हैं ताकि उनके जाने के बाद उनके परिवार को कुछ हद तक पैसों के मामले में मदद मिल जाये।

#2 दुर्घटना बीमा योजना (Personal Accident Insurance Hindi)

दुर्घटना बीमा योजना या Accidental Policy में भी आप एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके Policy किये हुए व्यक्ति के दुर्घटना हो जाने पर उस Policyholder व्यक्ति को चोट लग जाने या विकलांग हो जाने पर, किये हुए Policy के नियमों और शर्तों(Terms and Condition) के अनुसार हस्पताल का खर्चा या मृत हो जाने पर राशी दी जाती है।

Accidental Insurance Policy का सबसे बड़ा लाभ यह है की इसमें आपके दुर्घटना हो जाने पर आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं उठाना पड़ता। Insurance Policy Company सारा खर्चा उठाती है पर अलग-अलग Policy में अलग-अलग terms होते हैं जिन्हें पढ़ कर ही Policy करवाना चाहिए।

#3 चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा योजना (Medical and Health Insurance Hindi)

चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा योजना या Medical and Health Insurance में भी आप एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके Policy किये हुए व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधी सभी मामलों में जैसे किसी बीमारी अस्पताल में दाखिल होना, दवाइयों का खर्चा, ऑपरेशन का खर्चा अदि Insurance Provider कंपनी करती है।

यह Policy बहुत ही आवश्यक है क्योंकि प्रतिवर्ष हर किसी व्यक्ति की थोड़ी बहुत तबियत ख़राब तो होती ही है। ऐसे में यह Policy कंपनियाँ एक साल में कुछ Regular CheckUp का भी खर्चा उठाते हैं। आज कल के खाने-पीने के कारण तबियत कब ख़राब हो जाये कोई गारंटी नहीं है ऐसे में Health Insurance Policy बहुत मददगार साबित होते हैं।

हेल्थ इन्सुरांस केसे करे और केसे खरीदे ? जाने – ( How to buy health insurance ) जानने के लिए देखे –

#4 वाहन बीमा योजना (Vehicle/Motor Insurance Hindi)

अगर आपके पास अपनी कार, मोटर साइकिल या कोई अन्य वाहन है तो वाहन बीमा योजना या Vehicle Insurance आपके लिए जरूरी है। इस प्रकार की Insurance Policy आपके गाड़ी के दुर्घटना या चोरी हो जाने पर मददगार साबित होते हैं।

लेकिन कुछ वाहन बीमा योजना में Third Party पालिसी भी की जाती है जिसमें गाड़ी चलने वाले ड्राईवर या पैदल चलने वाले लोगों का Insurance Claim कर सकते हैं।

मोटर इन्शुरन्स केसे खरीदे और कोन सा खरीदे  (How to buy motor insurance) जाने इधर से –

इस पालिसी का करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यह हमारे घर के मूल्यवान चीजों में से एक यानिकी वाहनों के लिए किया जाता है। आज कल तो छोटे मोटे दुर्घटना होते ही रहते हैं ऐसे में भी इन वाहनों पर अधिक खर्चा होता है। अगर आपका वाहन Policy Insured है तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप अपने वाहन के छोटे मोटे क्षति के लिए भी Insurance Policy देने वाली कंपनी से Claim कर सकते हैं।

#5 घर का बीमा या गृह बीमा (Home Insurance Hindi) renters insurance

घर का बीमा या Home Insurance में जो Insurance किया जाता है उसमें आपके घर के Building का सामान और Structure के अनुसार Policy बनायीं जाती है। इसमें Insurance Company घर का या घर के सामान दोनों चीज के Damage होने पर खर्च वहन करती है।

यह बीमा घर के गिर जाने, कोई दुर्घटना हो जाने, सामान के चोरी हो जाने, जल जाने या किसी भी ऐसी असुविधा में काम आता है जिसमें घर या अन्दर रखे सामान का नुकसान हो गया हो।
Also Read 26 जनवरी गणतंत्र दिवस भाषण Speech on Republic Day in Hindi for Teachers Students

#6 यात्रा बीमा (Travel Insurance Hindi)

अगर आपको अकले या अपने परिवार के साथ कहीं Travel करना हो, तो ऐसे में यात्रा बीमा या Travel Insurance करना अच्छा साबित हो सकता है। ऐसे में यात्रा में देरी होने या cancel हो जाना या यात्रा के दौरान दुर्घटना हो जाने पर Insurance Company हानि हुए रुपयों को वहन करता है।

#7 फसल बीमा (Crop Insurance Hindi) or Farmer insurance

अगर आप एक किसान हैं तो प्रति वर्ष आपको अपने फसल का बीमा जरूर करवाना चाहिए। मौसम का क्या भरोसा है बारिश हो भी सकती है नहीं भी। किन्तु अगर आपने अपने फसल का बीमा करवाएंगे तो आप बिना कोई चिंता खेती कर सकते हैं।

अगर बारिश नहीं हुआ या किसी अन्य कारण वश आपका फसल तबाह हो जाये तो ऐसे में Insurance Company नुकसान की भरपाई करता है।

अगर आपको Insurance या बीमा से जुडी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो Comment या Email के माध्यम से अपने सुझाव हमें भेजना ना भूलें।

#8 अन्य प्रकार के बीमा (Other type Insurance Plan)

Pet Insurance पालतू जानवरों का बीमा
Political Risk Insurance राजनितिक जोखिम बीमा
Marriage Insurance विवाह के लिए बीमा

 

यदि आप registered life insurance companies के बारे मैं जानने चाहते हैं तो यहाँ पड़े –   इन्सुरांस कम्पनियां – 

Releated Post