Father day in india 2018 Date in India| Father’s Day 2018 Date: 17 जून को , जानिए हर साल क्‍यों मनाते हैं फादर्स डे?

Father day india 2018 Image

Father’s Day 2018 Date in India, फादर्स डे 2018 डेट, फादर डे कब है 2018, Happy Fathers Day Speech, Images, Quotes in Hindi: फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है,  भारत में भी फादर डे का प्रचलन धीरे धीरे बाद रहा है हालाँकि यह सिर्फ शहरो तक ही सीमित है।  हालाँकि भारतीय के लिए  हर दिन ही फादर डे(Father’ day)  होता है क्यों की यहाँ हर दिन पिता  सम्मान की नजर से देखा जाता है। 

Father’s Day FACTS :

  • फादर्स डे सबसे पहले अमेरिका के वॉशिंगटन में साल 1909 को मनाया गया था।
  • 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा इस दिन यूनाइटेड स्टेट्स में छुट्टी की घोषणा कर दी गई थी
  • भारत में भी इसका प्रचलन धीरे धीरे बड़ रहा है।
  • भारत में भी 17 जून, 2018 (रविवार) को  दुनियाभर के साथ फादर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है।
  • 1966 को अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने इसे जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया था।

Father’s Day 2018 Date: 17 जून को फादर्स डे, जानिए हर साल क्‍यों मनाते हैं

Fathers Day 2018 Date in India: फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है, जो साल 1966 से सेलिब्रेट किया जाता रहा है। साल  हालांकि फादर्स डे सबसे पहले अमेरिका के वॉशिंगटन में साल 1909 को मनाया गया था।

17 जून, 2018 (रविवार) को भारत समेत दुनियाभर में फादर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है।

यह दिन करीब 108 सालों से लगातार हर साल पिता के सम्मान और प्यार के रूप में माना जाता है।भारत में  मा-पिता को भगवान का दर्जा दिया जाता है। जीवन की कल्पना भी इनके बिना नहीं की जा सकती है। माँ प्यार और करुणा के लिए जानी जाती हैं वहीं बच्चों की मजबूत नींव रखने का काम करते हैं। पिता, अपने बच्चो को ब मजबूत, ताकतवर और तमाम कठिनाईयों से लड़ना सिखाता है। भारत में भी अन्य देशो की तरह पिता को प्यार और सम्मान देने के लिए साल में एक दिन यानी फादर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल 17 जून 2018 को रविवार के दिन फादर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है। वहीँ पिछले साल 18 जून 2018 को फादर्स डे के रूप में मनाया गया था।

  • वहीं कुछ लोगों का मानना है कि पहली बार फादर्स डे अमेरिका के पश्चिम वर्जीनिया में 5 जुलाई 1908 को मनाया गया था। दरअसल, इससे पहले 6 दिसंबर 1907 को पश्चिम वर्जीनिया के मोनोंगाह की एक फैक्ट्री में बड़ा हादसा हुआ था जिसमें 362 लोगों की जान चली गई थी। इस हादसे के बाद करीब 1000 बच्चों ने अपने पिता को हमेशा के लिए खो दिया था। तब बच्चों की ओर से पिता को सम्मान देने के लिए ग्रेस गोल्डन क्लेटन नाम की महिला ने 5 जुलाई को फादर्स डे के रूप में मनाया था।
  • 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इस दिवस को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। फिर 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने इसे राष्ट्रीय आयोजन के रूप में घोषित किया। साल 1966 में पहली बार राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने इसे जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया और 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा इस दिन यूनाइटेड स्टेट्स में छुट्टी की घोषणा कर दी गई थी।
  • आज यह दिन अमेरिकी ही नहीं बल्कि भारत और अन्य कई देशों में बड़े जोश के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। बच्चे अपने पिता गिफ्ट देते हैं और पूरा दिन पिता के साथ बिताते हैं।

Releated Post